Online India

  2016-12-06

छत्तीसगढ़ लोकसेवा आयोग के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू

-कम पदों की वजह से रूझान कम रहने की संभावना

OnlineCG Capital | छत्तीसगढ़ पीएससी के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इस बार सिविल सर्विसेज में 293 पद हैं। डिप्टी कलेक्टर के लिए मात्र 10 और डीएससी के 33 पद ही हैं। मुख्य दो पदों की संख्या इस बार काफी कम होने की वजह से युवाओं का रुझान कम रहने की संभावना है। सोमवार दोपहर12 बजे से ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गया है। आवेदन करने की अंतिम तिथि3 जनवरी तक है।

                       प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 19 फरवरी को होगा। इसके बाद मुख्य परीक्षा के लिए भी तिथि की घोषणा हो गई है। 18 से 21 मई तक मुख्य परीक्षा होगी। अफसरों के मुताबिक समय रहते भर्ती प्रक्रिया पूरी हो जाए, इसके लिए पीएससी द्वारा कैलेंडर बनाया गया है। इस कैलेंडर के तहत पहले से ही प्रारंभिक एवं मुख्य परीक्षा के साथ ही इंटरव्यू की तिथि भी घोषित हुई है। इस नई पहल के अंतर्गत राज्य सेवा परीक्षा की भर्ती प्रक्रिया एक साल के अंदर ही पूर्ण करने की कोशिश होगी। अब नई व्यवस्था के लागू हो जाने के बाद सैकड़ों उम्मीदवार इस झंझट से बच जाएंगे। आयोग के अफसरों ने बताया कि यह व्यवस्था इसी वर्ष से लागू होगी। पीएससी की अधिसूचना जारी होने से लेकर प्रारंभिक एवं मुख्य परीक्षा के परिणाम को तय समय-सीमा में जारी किया जाएगा।

                      आयोग द्वारा जारी पदों की संख्या इस बार काफी कम है। सभी विभागों से खाली पदों की संख्या को दो बार मांगने के बाद भी आंकड़ा नहीं बढ़ सका है। नायब तहसीलदार के सबसे अधिक 81 पद हैं। इसके अलावा 15 से 25 के मध्य ही विभिन्न पदों की संख्या है।

                   मॉडल आंसर जारी करने से पहले दावा-आपत्ति के लिए अब आयोग इंतजार नहीं करेगा, बल्कि पहले से ही तैयारी कर ली जाएगी। प्रत्येक परीक्षा के बाद मॉडल आंसर में गड़बड़ी को लेकर भारी संख्या में उम्मीदवारों द्वारा दावा-आपत्ति लगाई जाती है। इसके निपटारे की प्रक्रिया में देरी होने से ही परीक्षा परिणाम पर भी विपरीत असर दिखता है। लेकिन अब आयोग द्वारा दावा-आपत्ति को लेकर नए सिस्टम के तहत काम होगा। इतना ही नहीं मामला न्यायालय में ना जाए, इसके लिए आयोग पहले से ही कैविएट दायर करेगा।

Please wait! Loading comment using Facebook...

You Might Also Like