Online India

OnlineIndia   2018-09-25

696 दिन बाद फिर कप्तान बन Dhoni ने बनाया ये रिकॉर्ड, लोग बोले- 'Boss Is Back'

OnlineIndia खेल l एशिया कप में अफगानिस्तान के खिलाफ भारतीय फैंस तब बड़ा झटका लगा जब उन्होंने दोबारा महेंद्र सिंह धौनी को बतौर कप्तान टॉस पर आते देखा। किसी को एक बार तो विश्वास नहीं हुआ लेकिन बाद में ये बात सच ही साबित हुई। दरअसल इस मैच में रोहित शर्मा को आराम दिया गया और उनकी जगह धौनी कप्तानी कर रहे हैं।

धौनी का यह कप्तान के तौर पर 200वां वनडे हैं। धौनी टीम इंडिया की कप्तानी 696 दिन बाद कर रहे हैं। मतलब फैंस को उन्हें इंटरनेशनल क्रिकेट में कप्तानी करते देखे हुए 695 रन का लंबा वक्त हो गया था। हालांकि आइपीएल में वह चेन्नई सुपरकिंग्स की कप्तानी करते हैं।
धौनी ने टॉस के समय कहा कि इस मैच में उन खिलाड़ियों को मौका मिला है, जिन्हें अब तक ज्यादा खेलने का मौका नहीं मिला था। वहीं कप्तानी इस मैच में कप्तानी पर धौनी ने कहा कि मैं 199 वनडे मैच में कप्तानी कर चुका हूं और इस बार मुझे 200वें वनडे में कप्तानी का मौका मिला है। हालांकि धौनी ने ये भी कहा कि इसका ज्यादा कोई मतलब नहीं है। मैंने कप्तानी छोड़ दी थी और फिर मुझे कप्तानी का मौका मिला तो यह केवल किस्मत की बात है।
धौनी ने टीम इंडिया की कप्तानी आखिरी बार 29 अक्टूबर 2016 को न्यूजीलैंड के खिलाफ विशाखापत्तनम में भारतीय टीम की कप्तानी की थी। इस मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 190 रन से मात दी थी। 200 वनडे में कप्तानी करने वाले धौनी दुनिया की तीसरे कप्तान है। वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग के नाम है।
पोंटिंग ने 230 मैचों में कप्तानी की जिसमें से 165 में ऑस्ट्रेलिया को जीत मिली। दूसरा नंबर न्यूजीलैंड के स्टीफन फ्लेमिंग का आता है जिन्होंने 218 मैचों में कप्तानी करते हुए अपनी टीम को 98 मैच जिताए। वहीं धौनी ने इस मैच से पहले धोनी के 199 मैचों में से 110 में भारत ने जीत हासिल की और 74 मुकाबले हारे। वहीं चार मैच टाई रहे और 11 का कोई नतीजा नहीं निकला।

 

Please wait! Loading comment using Facebook...

You Might Also Like