Online India

OnlineIndia   2018-09-24

जर्मनी के म्यूनिख में शुरू हुआ दुनिया का सबसे बड़ा 'बियर फेस्टिवल'

OnlineIndia डेस्क l जर्मनी के म्यूनिख शहर में दुनिया का सबसे बड़ा बियर फेस्टिवल ऑक्टोबरफेस्ट शुरू हो चुका है। 17 दिन तक चलनेवाले इस फेस्टिवल का आनंद लेने के लिए दुनियाभर से लोग जुट रहे हैं। म्यूनिख शहर इन दिनों मस्ती और उल्लास के दूसरे रंग में ही डूबा हुआ नजर आ रहा है। 

यह दुनिया का सबसे बड़ा बियर फेस्टिवल माना जा रहा है। ऑक्टोबरफेस्ट में हिस्सा लेने के लिए दूसरे देशों से लोग जुटे हैं। दुनिया की कई मशहूर ब्रैंड की बियर यहां मौजूद हैं।

हर साल इस बियर फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है। इसके लिए शहर को पारंपरिक अंदाज में सजाया जता है। फेस्टिवल की शुरुआत म्यूनिख के मेयर ने पहला जाम परंपरा के अनुसार बावेरियन प्रधानमंत्री को समर्पित किया। म्यूनिख के पुराने जमींदार पारंपरिक वस्त्र और घोड़ों के रथ पर सवार होकर फेस्टिवल स्थल तक पहुंचते हैं।

म्यूनिख की सड़कों पर इन दिनों नजारा बिल्कुल अलग रहता है। लोग हाथों में बियर के मग लिए नाचते-झूमते नजर आते हैं। हर ओर युवाओं के झुंड और बियर प्रेमियों का उत्साह देखने मिलता है।

बियर फेस्टिवल का उत्साह इतना अधिक होता है कि हर उम्र के लोग इसमें शामिल होने के लिए आते हैं। पसंदीदा बियर के घूंट और पारंपरिक जर्मन व्यंजन का लुत्फ उठाने दूर-दराज से भी लोग पहुंचते हैं।

फेस्टिवल की तैयारी महीनों पहले से ही शुरू हो जाती है। परंपरा के अनुसार पुराने सामंत और जमीदांर पारंपरिक वस्त्र और सजी हुई गाड़ी में पहुंचते हैं। फेस्टिवल का उद्घाटन मेयर करते हैं। फूलों से सजी गाड़ी और पारंपरिक परिधान में मेयर और उनकी पत्नी का स्वागत करने के लिए शहरवासियों की भीड़ सड़क किनारे होती है।

जब घर के बड़े बियर की चुस्कियां लेने में मस्त हों तो बच्चों को कैसे छोड़ा जा सकता है। बच्चों को भी पारंपरि वस्त्र पहनाए जाते हैं। उनके लिए अलग से छोटी काठ की सजी हुई गाड़ियां होती हैं, जिनमें बच्चों को सुलाया जा सकता है।

Please wait! Loading comment using Facebook...

You Might Also Like