Online India

Pooja Sharma   2018-08-06

बारिश के मौसम में मिलने वाली ये है दुनिया की सबसे ताकतवर सब्जी

OnlineIndia डेस्क। आजकल की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में हम अपने स्वास्थ्य को लेकर काफी लापरवाह हो गए हैं। हमारे खान-पान और रोजाना की कार्यशैली में हम इतना खो गए हैं कि हमें अपने स्वास्थ्य को लेकर बिल्कुल भी परवाह नहीं होती। इसलिए आपकी सेहत का ध्यान रखते हुए हम एक ऐसी ज़बरदस्त जानकारी लेकर आए हैं, जिसे जानने के बाद आपकी सेहत में निःसंदेह सुधार होगा। आज हम आपको एक ऐसी सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं, जो न सिर्फ आपको हेल्दी खाना देगा बल्कि आपके शरीर को ज़बरदस्त शक्ति भी प्रदान करेगा।
बारिश के मौसम में कंटोला (खेक्सी) सब्जी मिलती है, जो कि सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसके फायदों को समझते हुए अब भारत के अलावा विदेशों में भी इसकी खेती होने लगी है। ये सब्जी केवल बारिश के मौसम में ही उपलब्ध होती है। कंटोला दिखने में हल्का करेले जैसा होता है, लेकिन आकर उससे छोटा होता है। कंटोला पचाने में बहुत ही आसान होता है इसलिए बहुत सी बीमारियों के इलाज में इसका उपयोग किया जाता है। आइए जानते हैं कंटोला के फायदे 
प्रेगनेंसी में दूर करती है ये डिफेक्ट 
प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं में न्यूट्रल ट्यूब में डिफेक्ट की समस्या आमतौर पर सामने आती है। इस समस्या से बचने के लिए कंटोला की हरी फली का उपयोग करना चाहिए। इसमें विटामिन बी और सी बड़ी मात्रा में पाया जाता है, जो कोशिकाओं के विकास में आवश्यक होता है। इसलिए गर्भवती महिलाओं को अपने खाने में कंटोला शामिल करना चाहिए।
त्वचा के रोगों से करता है बचाव 
कंटोला में अल्फा - कैरोटीन, बीटा- कैरोटीन, ल्यूटेन और फ्लेवोनॉइड्स जैसे तत्व पाए जाते है। ये सभी मिलकर बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करता है। जिससे त्वचा संबंधी बिमारियों से बचा जा सकता है।
आंखों की रोशनी को बढ़ाता है 
इस सब्जी में भरपूर मात्रा में विटामिन ए भी पाया जाता है। जैसा कि सब जानते है आंखों के लिए विटामिन ए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। इसलिए कंटोला का सेवन आपको दृष्टि रोगों से भी बचाता है।
बवासीर में भी दिलाए राहत 
बवासीर में भी कंटोला का उपयोग आपको राहत दिला सकता है। इसका पावडर तैयार करले। उसके बाद उस पावडर में बराबर मात्रा में शक्कर मिलाकर उसका सेवन करें।
इन बिमारियों से भी दिलाएगा मुक्ति 
कंटोला बुखार में भी राहत दिलाता है। 
खांसी में लाभकारी है कंटोला
किडनी स्टोन ट्रीटमेंट में भी फायदेमंद 
हाइपरहाइड्रोसिस से राहत पाने के लिए इसका उपयोग करते हैं

Please wait! Loading comment using Facebook...

You Might Also Like