Online India

OnlineIndia   2018-07-20

छत्तीसगढ़ के पर्वतारोही राहुल गुप्ता ने एवरेस्ट पर फहराया हुआ तिरंगा राष्ट्रपति को किया भेंट

OnlineIndia रायपुर। छत्तीसगढ़ के पर्वतारोही राहुल गुप्ता द्वारा 14 मई को माउंट एवरेस्ट की चोटी पर फहराया गया तिरंगा अब राष्ट्रपति भवन की शोभा बढ़ाएगा। माउंटेनमैन राहुल गुप्ता ने राष्ट्रपति से राष्ट्रपति भवन, दिल्ली में मुलाकात की एवं उन्हें माउंट एवरेस्ट की चोटी पर लहराया हुआ तिरंगा भेंट किया।

यह वही तिरंगा झंडा है जिसे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राहुल गुप्ता को एवरेस्ट अभियान से पहले फ्लैग ऑफ सेरेमनी के दौरान सौंपा था। राष्ट्रपति ने राहुल एवं उनकी पूरी टीम को सफल एवरेस्ट अभियान एवं माउंट एवरेस्ट फतह करने वाले छत्तीसगढ़ के प्रथम व्यक्ति होने पर बधाइयां दी। साथ ही राहुल गुप्ता को छत्तीसगढ़ ही नहीं अपितु पूरे देश का गौरव बताया और उनके द्वारा भेंट किए गए तिरंगे को सम्मान राष्ट्रपति भवन में गौरव चिन्ह के रूप में लगाने का आश्वासन भी दिया।

राहुल ने अपने अभियान के दौरान चोटी पर तिरंगा झंडा तो फहराया ही साथ ही देश प्रदेश की सरकारी योजनाओं जैसे- महिला सशक्तिकरण, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, स्वच्छ भारत, लोक सुराज अभियान पर भी माउंट एवेरेस्ट से लोगों को जागरूक किया। राहुल गुप्ता माउंट एवेरेस्ट फ़तेह करने वाले छत्तीसगढ़ के एकलौते पर्वतारोही है।

Please wait! Loading comment using Facebook...

You Might Also Like