Online India

OnlineIndia   2018-07-12

FIFA वर्ल्ड कप 2018 में क्रोएशिया ने मारी बाजी, कम रैंकिंग के बाद भी रचा इतिहास

OnlineIndia खेल। फीफा वर्ल्ड कप 2018 में इंग्लैंड को हराने के साथ ही क्रोएशिया ने इतिहास रच दिया। क्रोएशिया ने न सिर्फ पहली बार फुटबॉल विश्वकप में जगह बनाई, बल्कि रैंकिंग में इतने निचले पायदान से जाकर ऐसा करने वाली पहली टीम बनी। क्रोएशिया की मौजूदा फीफा रैंकिंग 20 है, जबकि इंग्लैंड 12वें नंबर पर काबिज है।

इंग्लैंड को 2-1 से हराकर क्रोएशिया पहली बार फीफा विश्व कप फाइनल में पहुंचा है। मैच काफी रोमांचक रहा। फाइनल में पहुंचते ही क्रोएशिया की राष्ट्रपति कोलिंडा ग्रेबर कित्रोविक ने जमकर मस्ती की। उन्होंने खिलाड़ियों के साथ ड्रेसिंग रूम में जश्न मनाया। विश्व कप 2018 में कोलिंडा ग्रेबर कित्रोविक काफी चर्चा में रही हैं।

फाइनल से पहले मुकाबले में 0-1 से पिछड़ने के बाद उस मैच को जीतने के मामले में भी क्रोएशिया ने कमाल किया है। ऐसा करने वाली वह पहली टीम बनी है, जिसने ऐसी वापसी की हो। आपको बता दें कि एक वक्त में क्रोएशिया इंग्लैंड से 0-1 से पीछे चल रही थी। यही नहीं, डेनमार्क और रूस के साथ हुए मैचों में भी क्रोएशिया एक वक्त पीछे चल रही थी। बता दें कि अतिक्ति समय में 109वें मिनट में मारिया मांडजुकिक के गोल के दम पर क्रोएशिया ने बुधवार देर रात खेले गए दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड को 2-1 से मात दी।

क्रोएशिया पहले हाफ में एक गोल से पीछे थी, लेकिन दूसरे हाफ में उसने मैच का पासा पलट दिया और बराबरी का गोल किया। तय समय में मैच 1-1 की बराबरी पर खत्म हुआ और मैच अतिरिक्त समय में गया जहां मांडजुकिक ने गोल कर अपनी टीम के लिए इतिहास रचा।

छोटा देश, पर कमाल बड़ा

68 साल में पहली बार क्रोएशिया जैसे छोटे देश की टीम फाइनल में पहुंची है। इससे पहले उरुग्वे ने यह कमाल 1950 में किया था। बता दें कि क्रोएशिया की आबादी  4,000,000  है। इससे पहले 1998 में क्रोएशिया ने विश्व कप में धमाकेदार प्रदर्शन किया था, पर उस वक्त वे सिर्फ सेमीफाइनल तक ही पहुंचे थे।

Please wait! Loading comment using Facebook...

You Might Also Like