Online India

Pooja Sharma   2018-07-12

शुरू हुई देश की पहली इंटरनेट टेलिफोनी सेवा, अब बिना सिम के भी कर सकेंगे कॉल

OnlineIndia डेस्क। सरकारी टेलिकॉम कंपनी बीएसएनएल ने गुरुवार को देश की पहली इंटरनेट टेलिफोन सेवा पेश करने की घोषणा की। कंपनी की यह सेवा 25 जुलाई से शुरू हो रही है। इससे बीएसएनएल के यूजर्स को उसके 'विंग्स' मोबाइल ऐप से देश भर में किसी भी टेलीफोन नंबर पर कॉल करने की सुविधा मिलेगी। इसके लिए सब्स्क्राइबर को 1,099 रुपए का वार्षिक शुल्क देना होगा। उसके बाद वह बीएसएनएल या किसी अन्य कंपनी के वाई-फाई से देशभर में असीमित कॉल कर सकेंगे। 

यह सर्विस यह उन यूजर्स के लिए लाभदायक साबित होगी जो खराब नेटवर्क कनेक्टिविटी से जुझ तो रहे हैं। लेकिन इंटरनेट एक्सेस कर पा रहे हैं। आपको बता दें कि इससे पहले तक यूजर्स मोबाइल एप के जरिए इंटरनेट कॉल्स कर पा रहे थे। लेकिन लैंडलाइन और मोबाइल नंबर्स पर यह सुविधा उपलब्ध नहीं थी।  

इस प्लान के तहत यूजर्स को 1 साल के लिए ऑडियो और वीडियो कॉलिंग की सुविधा दी जाएगी। इस सर्विस को यूजर्स 1,099 रुपये का वन-टाइम चार्ज देकर एक्टिवेट कर सकते हैं। ध्यान रहे की इंटरनेशनल कॉलिंग आपके मौजूदा टैरिफ प्लान के आधार पर ही की जा सकेगी। इंटरनेशनल कॉलिंग के लिए यूजर्स को 2000 रुपये का डिपॉजिट करना होता है। आपको बता दें कि BSNL Wings के लिए जल्द ही बुकिंग शुरू की जाएंगी। नए कनेक्शन्स 1 अगस्त से रोलआउट किए जाएंगे। इंटरनेट टेलीफोनी सर्विस में दो विंग्स यूजर्स के बीच वीडियो कॉलिंग शामिल हैं। जल्द ही इस सर्विस को कंप्यूटर्स के लिए भी उपलब्ध कराया जाएगा।

इसके लिए यूजर्स को सबसे पहले Wings एप अपने फोन में डाउनलोड कर इंस्टॉल करनी होगी। इसके बाद अपना लैंडलाइन नंबर, यूजरनेम और पासवर्ड एंटर करना होगा। अब आप अपने बीएसएनएल लैंडलाइन नंबर को मोबाइल फोन पर इंटरनेट टेलिफोनी सर्विस के साथ इस्तेमाल कर पाएंगे। 

यह सर्विस इंटरनेट कॉलिंग के लिए आर्किटेकचरल फ्रेमवर्क आईपी मल्टीमीडिया सबसिस्टम का इस्तेमाल करती है। वहीं, नेक्स्ट जनरेशन नेटवर्क जो वॉयस, डाटा और वीडियो को आई पैकेट्स में कनवर्ट करता है। इस सर्विस के जरिए कॉल करने या रिसीव करने के लिए यूजर को SIP client इंस्टॉल करना होगा जो कि Wings एप है।


 

Please wait! Loading comment using Facebook...

You Might Also Like