Online India

Pooja Sharma   2018-06-26

फीफा विश्व कप: पुर्तगाल और ईरान के बीच 1-1 की बराबरी पर ड्रॉ रहा मैच

OnlineIndia खेल। फीफा विश्व कप में पुर्तगाल और ईरान के बीत खेला गया मुकाबला 1-1 की बराबरी पर मैच ड्रॉ रहा, इसके बावजूद पुर्तगाल ने अंतिम-16 में अपनी जगह पक्की कर ली। पुर्तगाल को नॉकआउट में पहुंचने के लिए बस ड्रॉ की जरूरत थी। इस ड्रॉ मुकाबले के बाद ग्रुप-बी में स्पेन के बाद पुर्तगाल की टीम अंकतालिका में दूसरा स्थान हासिल किया। अब प्री-क्वार्टर फाइनल में पुर्तगाल का सामना उरुग्वे से होगा। 

शुरुआती आधे घंटे के खेल में गेंद ज्यादातर समय ईरान के पाले में गोते खाती रही लेकिन खेल के 33वें मिनट में ईरान को गोल करने का एक बढिय़ा मौका मिला। राफेल ने ईरान के जहांबख्श को गिराया, जिससे ईरान को फ्री किक मिला। डी के बाहर से लिए गए फ्री किक पर इजातोलाही ने हेडर के जरिये गेंद को गोल पोस्ट की दिशा दिखाई, लेकिन पुर्तगाली गोलकीपर पैटरिको ने गेंद को सीधे अपने हाथों में लपक लिया। पहले हाफ का आखिरी मिनट पुर्तगाल के लिए खुशियां लेकर आया। विश्व कप में पहली बार शुरुआती लाइन-अप में शामिल किए गए रिकार्डो क्यूरेशमा ने एड्रियन सिल्वा से मिले पास को बेहद चालाकी से ईरान के डिफेंडरों के ऊपर से गोल पोस्ट के दाहिने कॉर्नर में गेंद को पहुंचाकर पुर्तगाल को हाफ टाइम से ठीक पहले 1-0 की बढ़त पर ला दिया।

हाफ टाइम से पहले मुकाबले में पुर्तगाल के कप्तान क्रिस्टियानो रोनाल्डो एकदम नजर नहीं आए, लेकिन खेल के 50वें मिनट में उन्होंने विरोधी टीम के बॉक्स में जगह बनाई, लेकिन उन्हें ईरानी खिलाड़ी इजाटोलाही ने गिरा दिया। रोनाल्डो ने पेनाल्टी की मांग की और रेफरी ने वीडियो असिस्टेंट रेफरी का सहारा लेकर उन्हें पेनाल्टी का तोहफा दिया। हालांकि, इस पेनाल्टी का विरोध ईरानी खिलाड़ी हाजी साफी ने किया, जिसकी वजह से उन्हें यलो कार्ड भी दिखाया। हालांकि, रोनाल्डो के पेनाल्टी को ईरानी गोलकीपर एलिरेजा विरनवांड ने बचाव करके पुर्तगाल की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। खेल के आखिरी मिनटों में रोमांच अपने चरम पर दिखा। ईरान के पौरालिगांजी से गिराने की वजह से रोनाल्डो को यलो कार्ड दिखाया गया। हालांकि, यह फैसला थोड़ा हैरान करने वाला लगा। 

करीम ने दिलाई बराबरी : मुकाबला जब समाप्त होने में सिर्फ चंद मिनट बचे थे तभी रेफरी ने ईरान को पेनाल्टी दी, जिस पर करीम अंसारीफार्ड ने गोल करके ईरान को 1-1 की बराबरी पर ला दिया। यह स्कोर अंत तक बरकरार रहा, जिससे ईरान का अगले दौर में पहुंचने का सपना पूरा नहीं हो सका।

Please wait! Loading comment using Facebook...

You Might Also Like