Online India

Pooja Sharma   2018-02-25

नारी विकास और सशक्तिकरण ही न्यू इंडिया है : पीएम नरेंद्र मोदी

OnlineIndia डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रविवार (25 फरवरी) को देशवासियों से 'मन की बात' कर रहे हैं। पीएम ने इस बार भी स्वच्छता पर जोर देने के अलावा विकास से जुड़ी कई बातें कही। पीएम मोदी ने अपने 41वें 'मन की बात' कार्यक्रम में भारत के महान वैज्ञानिक एवं नोबेल पुरस्कार विजेता सर सी वी रमन को याद किया। उन्होंने कहा कि 28 फरवरी को रमन इफ़ेक्ट की खोज किए जाने पर इस दिन को नेशनल साइंस डे के रूप में मनाया जाता है।  

इस बीच पीएम ने महिला दिवस (8 मार्च) का जिक्र किया और कहा कि नारी का समग्र विकास और सशक्तिकरण ही न्यू इंडिया है। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के लिए पीएम ने कहा कि आर्थिक, सामाजिक क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी हम सब की जिम्मेदारी। स्वच्छता पर लोगों की ओर से उठाए जा रहे कदमों की तारीफ करते हुए पीएम ने  झारखंड की उन 15 लाख महिलाओं का जिक्र किया जिन्होंने एक महीने तक स्वच्छता अभियान चलाया।

गोबरधन योजना के लिए पीएम ने कहा कि मवेशियों के गोबर से बायो गैस और जैविक खाद बनाई जाएगी। पीएम मोदी ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि कचरे और गोबर को आय का स्रोत बनाएं। सेफ्टी के लिए पीएम ने कहा लोगों को अपनी सुरक्षा का ध्यान रखना होगा, क्योंकि अपनी सुरक्षा ही समाज की सुरक्षा है। पीएम ने सुरक्षा को लेकर भी लोगों के सामने कई पहलू रखे। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक आपदाओं से दुर्घटनाएं होती हैं, लेकिन ज्यादातर जिंदगी को खतरे में डालने के लिए लोग खुद जिम्मेदार होते हैं। 



 

Please wait! Loading comment using Facebook...

You Might Also Like